Tuesday, 29 March 2022

क्या इंसान गायब हो सकता है? क्या कभी इंसान पूरे तरीके से गायब हो सकता हैं ?Can A Human Become Invisible?

By:   Last Updated:

दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं की  क्या इंसान गायब हो सकता है ? अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े 

क्या इंसान गायब हो सकता है? क्या कभी इंसान पूरे तरीके से गायब हो सकता हैं ?Can A Human Become Invisible?

क्या इंसान गायब हो सकता है? क्या कभी इंसान पूरे तरीके से गायब हो सकता हैं ?Can A Human Become Invisible?

जैसा कि हम लोग पहले सोचते थे यह काम होना तो असंभव ही है, पर साइंस एंड टेक्नोलॉजी की मदत से आज वो चीज संभव हो चुकी है। जैसा कि अपने ऊपर पढ़ा है आर्टिकल्स के शुरुवात में की क्या कोई इंसान गायब हो सकता है जैसा हमने बॉलीवुड मूवी Mr. India में देखा था जिसमे अनिल कपूर वो एक घडी़ पर पहन कर गायब हो जाते थे। दोस्तो सोचिए अगर ऐसा ही कुछ हमारी indian army को मिल जाए तो कितना अच्छा हो? तो आपको पता है वो दिन दूर नही जब हमारी इंडियन आर्मी के पास ऐसे कपड़े होंगे जो उन्हें गायब होने में मदद करेंगे।

तो दोस्तों आज हम ऐसे ही एक टेक्नोलॉजी के बारे में इस आर्टिकल में बताएंगे जो इंसान को भी गायब कर देता है तो चलिए जानते हैं इसकी शुरुवात कैसे हुई? और ऐसा क्या है इस टेक्नोलॉजी में? 


गायब होने वाले कपड़े कौन बना रहा है? 

ऐसा गायब होने वाले कपड़े कोई और भी भारत के साइंटिस्ट ही बना रहे है जो हमारी इंडियन आर्मी को किसी भी जंग को फतेह करने में हमारी मदद करेगा। आपको अगर ना पता हो तो हम आपको बता दे साइंटिस्ट ऐसी टेक्नोलॉजी पर आज से भी बल्कि भूत समय पहले से एक्सपेरिमेंट कर रहे है और अब कही जाकर वो इन सब चीजों में सफल हो पाए है।

टेक्नोलॉजी के इन्वेंशन के समय काफी सारे नए नए मेटेरियक्स के बारे में सोचा गया और अब उन सब चीजों से एक्सपीरियंस ले कर एक इनविजिबल कपड़े को बनाने की तैयारी की जा रही है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे की इनविजिबल वाली किसी भी chejo को बनाने में न Clocking Device की जरुरत पड़ती है।

Clocking Device क्या  होता  है? 

Clocking का अगर सरल भाषा में मतलब बताए तो किसी भी चीज को हायर करना क्लॉकिंग कहलाता है। और जिस डिवाइस की इस्तेमाल से से हम ऐसा करते है है उसे ही Clocking Device कहते है। 

लेकिन इससे पहली की आप अपने में यह बना ले लिए Clocking Device के इस्तेमाल से आप गायब हो सकते है तो हो सकता है आप गलत हो?  इस बारे में ज्यादा जाने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे। 

Clocking Device से क्या इंसान गायब हो सकता है?


Clocking Device ke इस्तेमाल से किसी भी इंसान का गायब करना सिर्फ एक भर्म है। मतलब सिर्फ एक  एलुसन है तो चलिये हम आपको सरलभाषा  मे समझाते हैं। की कैसे क्या होता है? तो बताइए जब भी हम किसी चीज को देखते हैं तो उससे देखने के लिए हमे किस किस chejo की जरुरत पड़ती हैं कभी अपने सोचा है? 

सबसे पहली चीज आती हैं रोशनी जिसको हम सरल भाषा में light भी कहते है जी हां दोस्तो Light क्योकि light एक Electronic Metro Web है। इसके ही इस्तेमाल से  हम हमारे आंखो के आस पास जितने भी चीज होते है उससे देख पाते हैं। यही लाइट की Responsibility होती है। और इसी के इस्तेमाल से हम किसी भी चीज को एक ही Conduction में देख पाते हैं। 

जो भी चीज हम देख रहे होते है उसपर पड़ने वाली Light Pound होकर हमारे आंखों में जाती है। तो अब आप समझ ही गए होंगे । कि आप किसी भी चीज को सिर्फ रोशनी की वजह से ही देख पाते हैं। तो अब आप ये समझिए कि साइंटिस्ट लोगो इससे जुड़ी थियोरी को ध्यान में रखते हुए ही Scientist किसी भी इंसान को इनविस्वल चीज में बदलने की कोशिश में लगे है।

भारतीय साइंटिस्ट का मानना ये है कि एक Clocking Device ऐसी होनी चाहिए। जो Light को किसी भी opzichte की चारो ओर जो Invincible करने वाला जो opzichte है। उसके पीछे की जो भी चीजे है वो पूरी तरह से अदृश्य हो जाये।

उसके लिए हमारे Scientist Projection Product भी तैयार कर रहे है। वैसे हम आपको बता दे। कि इस Projections Project के अंदर काफी छोटे - छोटे Light Display Units होते हैं। ये Light Display Units Light को Projection Device  से जोड़ती है। जिसकी इस्तेमाल से  पीछे आने वाले चीज ही देखने वाले इंसान को दिखाई देते है। 

वैसे तो ये काम काफी चैलेंजिंग है। लेकिन जैसा अब तक काम चल रहा है इससे वही आशा लगती है की इस काम में साइंटिस्ट जल्द ही फतेह हासिल कर लेंगे । 

वैसे आपको बता दे तो Hyper Strewth Bye Technology Company पहले से ही दुनिया भर के सेनाओं के लिए Invisible Clock Device देती है पर भारत सरकार चाहती है की हम वो Clocking Device का सेना में इस्तेमाल करें जो हमारे देश में ही बनी हो। 

Clocking Device ke इस्तेमाल से बनने वाले कपड़े का कितना वजन होता है ? 


उस शील्ड  का वजन महज 500 ग्राम के करीब है। इससे सैनिक आसनी से इसे लपेट कर दुश्मन के नजरो से बच सकते हैं।


साथ ही अगर सैनिक ट्रैकिंग पर जाने के दौरान भी उसे अपने साथ लेकर जा सकते है। दुश्मन के इलाकों में घुसने पर  सैनिक इसे सिर पर लपेट सकते है। तो उसके बाद वो किसी पत्थर के तरह दिखेंगे और  दुश्मन के नजर से बचे रहेंगे।

Clocking Device से बना हुआ कपड़ा क्या आपको बारिश तूफान से भी बचाएगा ? 

बारिश तूफान में आर्मी को ये आशय देने के काम भी आता है। इस शील्ड को छोटे तंबू की तरह खड़ा किया जा सकता है। वैसे तो इस शील्ड का का वजन हल्का होता है। लेकिन उसे Fold करके किसी Stretcher के तरह भी प्रयोग किया जा सकता है। वो उतना मजबूत होता है। कि हर सैनिको को अस्पताल बिना किसी असुविधा के पहुंचा सकता है


ये कितनी शानदार बात होती है ऐसे Clocking Device अगर आप को मिल जाये । तो आप क्या करेंगे। और आपका इस Invisible ये Clock के बारे में क्या सोचना है। आपके हिसाब से कितना सोचना है। आपके हिसाब से कितना सही रहेगा। 

Clocking Device Technology se निर्मित  कपड़ा कब लॉन्च होगा ?



वैसे कुछ Report ke अनुसार High Per Stealth Company जल्द ही दुनिया के सामने ये Quantum Stealth cloak लॉन्च करने जा रही है। और शायद  बाकी देश इसे ऐसे ही खरीद पाएंगे। हाल ही में इजरायल की पोलरिक सोलुशन कंपनी ने एक ऐसा कोमोफल नेट को तैयार किया है।

 दोस्तो यह पोस्ट अपको केसा लगा अगर अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तो के पास ज़रूर शेयर करें

No comments:
Write comment