Big Ban Kha Hai

Big Ban Kha Hai बिग बैंन कहां है ?

लंदन का ख्याल आते ही सबसे पहली चीज जो दिमाग में आती है , वह है- बिग बेन । बिग बेन (Big Ban) एक घंटाघर में लगी विश्व की सबसे बड़ी घड़ी है । यह घड़ी बिल्कुल सही समय बताने के लिए प्रसिद्ध है । बिग बेन (Big Ban) में लगे घंटे का वजन तेरह टन है ।

ग्रिम थोर्पे ( Grim Thorpe ) के पहले नवाब एडमंड वेकेट ने इसका डिजाइन बनाया था । लंदन के वेस्ट मिनिस्टर में स्थित ब्रिटिश संसद ( हाउस ऑफ कॉमन्स ) के उत्तरी सिरे पर बने एक घंटाघर में 1858 में इस घड़ी को लगवाया गया था । 

     वर्क्स ( works ) के चीफ कमिश्नर सर बेंजामिन हॉल को इसे लगवाने की जिम्मेदारी दी गई थी । अत : उन्हीं के नाम पर इसका नाम बिग बेन रखा गया । आरंभ में बिग बेन (Big Ban) घंटे का नाम था । बाद में यह नाम घड़ी के लिए प्रयोग होने लगा और फिर जिस टावर में यह घड़ी लगी है ,

उस टावर को ही बिग बेन के नाम से जाना जाने लगा । यह घंटा सबसे पहले 31 मई 1859 को बजा था । इस घंटे के बंद रहने की सबसे लंबी अवधि 4 अप्रैल 1977 की दोपहर से 17 अप्रैल 1977 की दोपहर तक 13 दिन की थी । 

बिग बेन की ध्वनि विश्व की सबसे अधिक प्रसारित होने वाली घड़ी की ध्वनि है । बीबीसी रेडियो लंबे समय तक इसके घंटनाद की गूंज को दुनिया भर में प्रसारित करता रहा है । बिग बेन की ओर जाने वाला रास्ता 374 सीली सीढ़ियों से बना है ।

घड़ी पर बने रोमन अंकों की ऊंचाई 2 फीट है और इसका पेंडुलम 113 फीट का है । शुरू में दो लोग हर सप्ताह इस घड़ी में चाबी भरते थे , पर अब यह बिजली से चलती है । इस घड़ी की सबसे खास विशेषता यह है कि जब से इसे लगाया गया है , यह बिल्कुल सही समय बता रही है ।

Ise Bhi Padhe – रबर क्या है ?

1 thought on “Big Ban Kha Hai बिग बैंन कहां है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *