Boomerang Kya Hai

Boomerang Kya Hai बूमरैंग क्या है ?

बूमरेंग (Boomerang) एक विशेष प्रकार के हथियार का नाम है , जिसे लकड़ी की रॉड को घुमावदार आकार देकर बनाया जाता था । इस हथियार का प्रयोग आस्ट्रेलिया के आदिवासी और अन्य जगह की कुछ जातियां शिकार व युद्ध के समय करती थीं । बूमरेंग (Boomerang) दो तरह के होते हैं –

एक जो फेंकने वाले के पास लौटकर वापस आ जाते हैं और दूसरे जो वापस नहीं आ पाते । पूर्वी और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के आदिवासियों द्वारा बनाए गए वापस आने वाले बूमरेंग (Boomerang) का नया रूप बहुत प्रचलित रहा । ये बूमरेंग कुछ इस तरह बनाए जाते थे कि दूर से निशाना लगाकर फेंकने पर निशाने पर लगने के बाद ये घूमकर फेंकने वाले के पास वापस आ जाते थे । इस प्रकार के बूमरेंग की लंबाई लगभग 12 से 30 इंच के बीच होती है और वजन 340 ग्राम । ये भिन्न – भिन्न आकार के बनाए जाते थे ।

जैसे – गहरे , घुमावदार , यहां तक कि मुड़े हुए सिरों वाले बूमरेंग । ऐसा ही एक बूमरेंग होता था- बांह की तरह नब्बे डिग्री के कोण तक मुड़ा हुआ , जिसके सिरे विपरीत दिशा में मुड़े होते थे । जब इसे पूरी शक्ति लगाकर एक विशेष तरीके से फेंका जाता था , तो यह लगभग 45 मीटर चौड़ाई का घेरा बनाता हुआ ऊपर की ओर जाता था और फिर छोटे – छोटे अनगिनत घेरे बनाता हुआ नीचे की ओर फेंकने वाले के पास आकर गिरता था । 

 ऑस्ट्रेलिया के स्कॉटिश अन्वेषक टी . एल . मिशेल ने बूमरेंग प्रभाव की सही ढंग से व्याख्या की । उन्होंने शुरू की इस अवधारणा का खंडन किया , कि बूमरेंग पर ऊपरी और निचले हिस्सों पर पड़ने वाले दबाव के कारण ही फेंकने वाला बूमरेंग को अपने कंधे के आगे और सिर से ऊपर रखते हुए अवतल सिरे को आगे रखकर इसे एक तरफ से पकड़ता था । फिर समतल हिस्से को अंदर की तरफ रखते हुए इसे तेजी से आगे की तरफ उछाला जाता था ।

छोड़ने से पहले कलाई से इसे अतिरिक्त धक्का दिया जाता था । अगर नीचे की तरफ या जमीन पर इसे फेंका जाता था तो यह 45 मीटर ऊंचे उठ जाता था । जब इसे फेंका जाता था तो इसका एक सिरा जमीन को छूते हुए तेज गति से घूमते हुए हवा में उछलता था । फिर फेंकने वाले के पास जमीन पर यह 45 मीटर चौड़ा घेरा बनाते हुए गिरता था ।

 वापस न आने वाले बूमरेंग शिकार व लड़ाई के लिए बड़े कारगर साबित होते हैं । उत्तरी अमेरिकी इंडियन और अन्य शिकारी इसका प्रयोग पक्षियों व छोटे जानवरों का शिकार करने के लिए करते थे । पत्थर या छड़ी की अपेक्षा वापस न आने वाला बूमरेंग शिकार पर ज्यादा तेज गति से वार करता है ।

Ise Bhi Padhe –  बिग बैंन कहां है ?

1 thought on “Boomerang Kya Hai बूमरैंग क्या है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *