Dudh Mein Kya Hota Hai

Dudh Mein Kya Hota Hai दूध में क्या होता है

संसार के अधिकांश देशों में गाय का दूध (Dudh) प्रयोग होता है । हां , भारत एक ऐसा देश है , जहां कुल जरूरत का आधे से अधिक भैंस का दूध इस्तेमाल होता है । दूध (Dudh) देने वाले पशुओं में गाय , भैंस , भेड़ , बकरी आदि प्रमुख हैं । उत्तरी यूरोप में रेडीयर का दूध भी प्रयोग में लाया जाता है । मध्य पूर्व के देशों में बकरी का दूध अधिक इस्तेमाल होता है ।

 दूध को शुरू से ही संपूर्ण आहार माना जाता है । इसमें वे सभी पौष्टिक पदार्थ मौजूद होते हैं , जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है । जैसे- पानी , शक्कर , प्रोटीन , चिकनाई , विटामिन और खनिज लवण आदि । गाय के दूध (Dudh) में पानी 87.2 % , चिकनाई 3.7 % , प्रोटीन 3.5 % चीनी 4.9 % और शेष खनिज लवण तथा विटामिन होते हैं । अलग – अलग पशुओं के दूध में उपर्युक्त सभी पदार्थ मौजूद रहते हैं , किन्तु पदार्थों की मात्रा अलग – अलग होती है । ये सभी पदार्थ हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं । 

दूध में पाई जाने वाली चिकनाई को ही हम मक्खन के रूप में निकालते हैं । चिकनाई से हमें अतिरिक्त ऊर्जा मिलती है । दूध में उपस्थित प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत बनाता है । दूध की चीनी शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाती है , जो ईंधन की तरह जलकर शरीर को ऊर्जा देती हैं । दूध में उपस्थित कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिज पदार्थ हमारी हड्डियों के निर्माण का काम करते हैं । दूध में उपस्थित लोहा , तांबा , मैंगनीज , सोडियम , क्लोरीन , आयोडीन , कोबाल्ट आदि खनिज लवण भी हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी हैं । दूध में उपस्थित विटामिन ए , बी , डी , ई तथा विटामिन के शरीर में विटामिनों की कमी को पूरा करते हैं । इस प्रकार दूध हमारे जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी है । 

अनेक देशों में दूध को शुद्ध करके ( Pasteurized ) तथा समान गुणधर्म ( homogenized ) बनाकर बेचते हैं । जिन लोगों के स्वास्थ्य के लिए चर्बी या चिकनाई का उपयोग हानिकारक होता है , वे चिकनाई रहित दूध ( Skimmed Milk ) का ही इस्तेमाल करते हैं । 

दूध बहुत जल्दी खराब होने वाला पदार्थ है । इसलिए दूध निकालने के बाद दो घंटे के भीतर 10 ° सेंटीग्रेट ताप पर इसे ठंडा कर लेना चाहिए । अन्यत्र भेजने तक इसका यही तापक्रम रहना चाहिए । जल्दी खराब होने के कारण दूध को कई रूपों में परिवर्तित कर लेते हैं । जैसे मक्खन ( Butter ) , पनीर ( Cheese ) , मलाई ( Cream ) , गाढ़ा दूध ( Condensed Milk ) और सूखा दूध ( Dried Milk ) । इसे दही ( Curd ) , प्रोटीनयुक्त दूध ( Protein milk casein ) और दुग्ध शर्करा ( Lactose ) में भी बदल सकते हैं । दूध को उबालकर रखने से या दिन में कई बार उबालने से भी यह जल्दी खराब नहीं होता है ।

 दूध स्तनधारी प्राणियों ( मैमल्स ) की स्तन ग्रंथियों ( Mammary Glands ) से निकलता है । बच्चों को जन्म देने के तुरंत बाद प्रोलेक्टिन ( Prolectin ) हारमोन से प्रेरित होकर मां के स्तनों से दूध निकलने लगता है ।

 Ise Bhi Padhe – पानी क्या है

1 thought on “Dudh Mein Kya Hota Hai दूध में क्या होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *