Interpol Kya Hai

Interpol Kya Hai इंटरपोल क्या है ?

अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन ( International Criminal Police Organisation ) को संक्षिप्त रूप में इंटरपोल (Interpol) कहते हैं । वास्तव में यह विश्व के सौ से अधिक   देशों की पुलिस का एक मिला – जुला संगठन है , जो किसी भी राजनीति , धर्म और जाति – पांत से अलग है । इसका मुख्य कार्यालय व सचिवालय फ्रांस की राजधानी पेरिस में है ।

 जब एक देश का अपराधी भागकर दूसरे देश में छिप जाता है , तब अंतरराष्ट्रीय नियम के अनुसार पहले देश की पुलिस दूसरे देश में जाकर उसे पकड़ नहीं सकती। इंटरपोल ही ऐसे खतरनाक अपराधियों का पता लगाती है । हर देश में इंटरपोल (Interpol) के कुछ कर्मचारी होते हैं । विश्व के अलग अलग देशों की राजधानियों में हर वर्ष इंटरपोल (Interpol) के प्रमुख अधिकारियों की बैठक होती है ।

 इंटरपोल की शुरुआत 1923 में यूरोप में हुई । पहले विश्वयुद्ध के बाद यूरोप में अपराधियों की संख्या काफी बढ़ गई थी । कुछ अपराधी आस्ट्रिया में मनमानी करते और पुलिस द्वारा पीछा किए जाने पर पड़ोसी देश में भागकर छिप जाते थे । अंतरराष्ट्रीय नियम के अनुसार आस्ट्रिया की पुलिस दूसरे देश की सीमा में नहीं जा सकती थी ।

ऐसे अपराधियों को पकड़ने के लिए सन 1923 में आस्ट्रिया की राजधानी वियना में पुलिस अध्यक्ष जोहान स्कोबर ने अपनी सरकार की अनुमति से कई देशों के पुलिस अधिकारियों की बैठक बुलाई । बैठक में अपराधों की रोकथाम में सहयोग करने के लिए 20 देशों ने मिलकर इंटरपोल की स्थापना की थी , जिसका पहला मुख्य कार्यालय वियना में बनाया गया और स्कोबर को इसका अध्यक्ष चुना गया ।

1938 में जर्मनी ने आस्ट्रिया पर हमला किया और इसी के साथ इंटरपोल निष्क्रिय हो गया । दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान इंटरपोल एक तरह से ठप्प हो गया । दूसरे विश्वयुद्ध के बाद बेल्जियम पुलिस के इंस्पेक्टर जनरल ‘ फ्लोरेंट लुवागे ‘ ने इंटरपोल को फिर से जीवित किया । सुविधाओं की कमी के कारण इसका मुख्य कार्यालय बेल्जियम में नहीं बन पाया । इसका मुख्य कार्यालय पेरिस में बनाया गया । 1955 में लगभग 55 देश इंटरपोल के सदस्य बन चुके थे । 1956 में इंटरपोल का नया संविधान बनाया गया ।

 अपराधियों को पकड़ने के लिए इंटरपोल हर प्रकार के आधुनिक व वैज्ञानिक तरीके प्रयोग में लाता है । संगठन का काम केवल अपराधियों को पकड़ना है । किसी राजनैतिक , सैनिक अथवा धार्मिक गतिविधि में इसको काम में नहीं लाया जा सकता । भारत 1938 से ही इंटरपोल का सदस्य है ।

Ise Bhi Padhe – क्रिसमस ट्री का चलन कैसे आरंभ हुआ ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *