Red Cross kya hai aur iska Janm kaise hua । क्रॉस क्या है और इसका जन्म कैसे हुआ ?

 रेडक्रास (Red Cross) एक अंतरराष्ट्रीय मानवीय संस्था है । प्रारंभ में इसका क्षेत्र केवल युद्ध में घायल सैनिकों की देखभाल करना था , किंतु अब यह सभी प्रकार के मानवीय उत्पीड़न की रोकथाम और पीड़ितों को सहायता पहुंचाने के कार्य करती है । यह विश्व के सभी विपत्तिग्रस्त देशों के कल्याण के लिए काम करती है ।

संसार के लगभग सभी देशों में रेडक्रास (Red Cross) संस्थाएं हैं , जो युद्ध और शांति के समय असहाय लोगों की बिना किसी जातिभेद और राष्ट्रभेद के पूरी निष्ठा से सेवा करती हैं । शांतिकाल में इसके कार्य प्राथमिक सहायता ( First Aid ) देना , दुर्घटनाओं की रोकथाम करना , पीने के पानी को सुरक्षित रखना , नर्सी और मातृ सहायकों को प्रशिक्षित करना , मातृ और शिशु केंद्रों , ब्लड बैंक की स्थापना करना आदि हैं । यह संस्था प्राणिमात्र की मित्र है । क्या तुम जानते हो कि इस संस्था का जन्म कैसे हुआ ?

       इस संस्था के जन्म की बड़ी रोचक कहानी है । इस संस्था के जन्मदाता स्विट्ज़रलैंड के निवासी ज्यां हेनरी ड्यूनेंट ( Jean Henari Dunant ) थे । 24 जून 1859 को वे अपने व्यवसाय से संबंधित किसी काम के लिए लावर्डी नगर में गए हुए थे । यह नगर उन दिनों फ्रांस और आस्ट्रिया के बीच हो रहे युद्ध का मंच बना हुआ था । नगर के युद्ध में घायल हजारों नर – नारी पीड़ा से तड़प रहे थे ।

मरहम पट्टी तथा अन्य अभावों के कारण बहुत से लोग बेमौत ही मर रहे थे । इस हृदय विदारक घटना से ड्यूना के दिल पर गहरा प्रभाव पड़ा । वे अपना काम भूलकर दुःखी लोगों की सेवा में जुट गए । उनके प्रयासों से बहुत से लोग मौत के मुंह में जाने से बच गए । 

        इस युद्ध के बाद उन्होंने एक पुस्तक- ए मेमोरी ऑफ सॉलफेरिनो ( A Memory of Solferino ) लिखी , जिसमें अपील जारी करके दुनिया भर के लोगों को बताया कि युद्ध में घायल होने वाले सैनिक किसी देश विशेष के सिपाही नहीं होते , बल्कि असहाय व्यक्ति होते हैं और मानवता के नाते उनकी सेवा करना सबका कर्त्तव्य है ।

इस अपील का लोगों पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा और 1864 में जेनेवा में हुए अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में 14 देशों ने रेडक्रास (Red Cross) की स्थापना को स्वीकृति दे दी । स्विट्जरलैंड का झंडा लाल रंग का था और इस पर सफेद क्रास बना था । इसे बदलकर सफेद रंग के झंडे पर लाल क्रास के चिह्न को रेडक्रास संस्था का झंडा स्वीकार किया गया । इस प्रकार रेडक्रास का जन्म हुआ ।

        रेडक्रास संस्था के तीन सांगठनिक अंग हैं । पहला अंग रेडक्रास की अंतरराष्ट्रीय समिति ( International Committee of Red Cross ) है । यह स्विट्जरलैंड के पच्चीस नागरिकों की एक स्वतंत्र परिषद है । इसका मुख्य कार्यालय जेनेवा में है । दूसरा अंग रेडक्रास संस्थाओं का संघ ( League of Red Cross ) है और तीसरा अंग है राष्ट्रीय रेडक्रास संस्थाएं ( National Red Cross Societies ) ।

युद्धकाल के समय अंतरराष्ट्रीय समिति , राष्ट्रीय रेडक्रास संस्थाओं और युद्धरत देशों के बीच मध्यस्थ का कार्य करती है । वह युद्ध शिविरों में कैदियों की देखभाल करती है और राहत सामग्री देती है । उनके घायलों के संबंधियों से संपर्क स्थापित करती है । इतना ही नहीं , आंधी , तूफान , महामारी , अकाल आदि से पीड़ित व्यक्तियों की भी यह संस्था पूरी लगन से सेवा करती है ।

Ise Bhi Padhe –चपाती सेकने पर फूल क्यों उठती है ?

1 thought on “Red Cross kya hai aur iska Janm kaise hua । क्रॉस क्या है और इसका जन्म कैसे हुआ ?”

Leave a Comment