Silicon Hamare Liye Kaise Upayogi Hai

Silicon Hamare Liye Kaise Upayogi Hai सिलिकॉन हमारे लिए कैसे उपयोगी है |

सिलिकॉन (Silicon) एक अधातु तत्व है । प्रकृति में यह शुद्ध अवस्था में नहीं मिलता । शुद्ध सिलिकॉन (Silicon) कठोर , गहरे भूरे रंग का , धातु जैसी चमक वाला और कई गुणों में हीरे से मिलता – जुलता , रवेदार पदार्थ होता है । सामान्य ताप का इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता , लेकिन अधिक तापमान पर यह अन्य तत्वों से प्रतिक्रिया करके अनेक यौगिक बनाता है । हमारी पृथ्वी की पपड़ी में 28 % और चीनी मिट्टी में 50 % सिलिकॉन होता है । यह चट्टानों , बालू , पानी और जीव – जंतुओं की हड्डियों में भी पाया जाता है । बालू में इसकी मात्रा बहुत अधिक होती है ।
    

सिलिकॉन तत्व को सिलिकॉन – डाइऑक्साइड से प्राप्त किया जा सकता है । सिलिकॉन – डाइऑक्साइड को विद्युत भट्ठी में गर्म करने पर ऑक्सीजन निकल जाती है और सिलिकॉन (Silicon) अलग हो जाता है ।
   सिलिकॉन का अधिकतर भाग सिलिका के रूप में पाया जाता है । इसे ही सिलिकॉन – डाइऑक्साइड कहते हैं । यह सिलिकॉन और ऑक्सीजन का एक यौगिक है । क्वार्ट्स ( बिल्लौर ) , जास्पर , दूधिया पत्थर और बालू आदि सभी सिलिका के ही रूप हैं । सिलीकेट सिलिका का दूसरा यौगिक है । माइका और ऐसबेस्टस सिलीकेट के रूप में मिलते हैं ।
    

  सिलिकॉन हमारे लिए बहुत उपयोगी है । अनेक प्रकार के कांच , तामचीनी , चीनी मिट्टी ( China Clay ) आदि को बनाने के लिए सिलिकेट को काम में लाते हैं । सोडियम सिलिकेट का उपयोग साबुन बनाने में , लकड़ी को सड़ने से बचाने में , अंडों को सड़ने से रोकने में और रंगाई ( Dying ) में किया जाता है । यहां तक कि इसे चिकनाहट के लिए और कृत्रिम रबर बनाने के लिए भी काम में लाया जाता है ।
       

अत्यधिक शुद्ध सिलिकॉन का प्रयोग फोटोग्राफी , ट्रांजिस्टरों और दूसरे इलेक्ट्रानिक पुों में किया जाता है । सिलिकॉन और कार्बन का एक यौगिक , जिसे सिलिकॉन कार्बाइड या कार्बोरंडम कहते हैं , धातुओं पर पॉलिश करने के काम आता है । सिलिकॉन को स्टील में मिलाकर स्टील के अर्द्धचालक ( Semiconductor ) भी बनाए जाते हैं , जो हमारे जीवन में बहुत उपयोगी सिद्ध हुए हैं ।
      बालू और मिट्टी में मिले हुए सिलिकॉन का उपयोग ईंटों के बनाने में भी किया जाता है

Ise Bhi Padhe – अमेरिका का नाम कैसे पड़ा ?

1 thought on “Silicon Hamare Liye Kaise Upayogi Hai सिलिकॉन हमारे लिए कैसे उपयोगी है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *